यूके दौरे पर टीम इंडिया लगाएगी रिकॉर्ड्स की झड़ी, ये स्टार खिलाड़ी हासिल करेंगे खास उपलब्धि

New Delhi: भारतीय क्रिकेट टीम का यूके दौरा आज से शुरू होने जा रहा है। अयरलैंड के खिलाफ 2 T20 मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला इंडियन क्रिकेट टीम आज खेलेगी। डबलिन में खेले जाने वाला यह मुक़ाबला टीम इंडिया और कुछ खिलाड़ियों के लिए अहम साबित होगा।

यूं तो क्रिकेट प्रेमियों की नजर पूरी सीरीज पर ही रहेगी, लेकिन इस सीरीज में खिलाड़ियों की नजर कुछ खास रिकॉर्ड पर नजर रहेगी। इस इंडिया में चार खिलाड़ी ऐसे भी हैं खास रिकॉर्ड्स बनाने के बेहद करीब हैं।

भुवनेश्वर कुमार 100 विकेट से 10 कदम दूर
स्विंग के किंग कहे जाने वाले भुवनेश्वर कुमार अपनी 100वीं वनडे विकेट से सिर्फ 10 शिकार दूर हैं। भुवनेश्वर को बेस्ट पेस बॉलर माना जाता है। 2012 में पाकिस्तान के खिलाफ डेब्यू करने वाले इस गेंदबाज ने अपने बेहतरीन छवि बनाई है। वह गेंद को दोनों तरफ स्विंग कराने की क्षमता रखते हैं। अगर भुवनेश्वर इस दौरे पर 10 विकेट ले लेते हैं तो वह वनडे में 100 या उससे अधिक विकेट लेने वाले दुनिया के 19वें गेंदबाज बन जाएंगे।

रोहित शर्मा पूरे कर सकते हैं 10 हजार इंटरनेशनल रन
वनडे क्रिकेट में 3 दोहरा शतक लगाने वाले टीम इंडिया के हिटमैन रोहित शर्मा वनडे में रोहित भारतीय टीम के मुख्य प्लेयर होंगे। इंटरनेशनल क्रिकेट में रोहति शर्मा एक नई उपलब्धि हासिल करने वाले हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में 10000 रनों से वह सिर्फ 75 रन दूर हैं। रोहित शर्मा यदि ये रन बना लेते हैं तो इंटरनेशनल क्रिकेट में ये मुकाम तय करने वाले 13वें खिलाडी बन जाएंगे।

महेंद्र सिंह धोनी भी 10 हजार रन के करीब
टीम इंडिया के पूर्व कप्तान और दुनिया के बेस्ट फिनिशरों में शुमार महेंद्र सिंह धोनी का नाम वर्ल्ड क्रिकेट में बहुत ही सम्मान से लिया जाता है। धोनी के पास गेम की समझ के साथ-साथ बेशुमार अनुभव भी है। मिडिल ऑर्डर में उनकी बल्लेबाजी शानदार है और उनकी विकेट कीपिंग का लोहा तो पूरी दुनिया मानती ही है। कई रिकॉर्ड्स धोनी पहले ही अपने नाम कर चुके हैं। वनडे क्रिकेट में धोनी एक और रिकॉर्ड बनाने के करीब हैं। वनडे क्रिकेट में 10 हजार रनों से धोनी केवल 33 रन दूर हैं। यदि धोनी ये रन बना लेते हैं तो वह क्रिकेट इतिहास में यह माइलस्टोन तय करने वाले 12वें खिलाडी बन जाएंगे। धोनी अकेले ऐसे क्रिकेटर होंगे जो 50 से अधिक की औसत से यह रन बनाकर इस मुकाम तक पहुंचेंगे।

विराट कोहली T20 में 2000 रन के करीब
टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली हर रन के साथ नए-नए रिकॉर्ड बनाते जा रहे हैं। इंग्लैंड दौरे पर विराट कोहली अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में एक नया माइलस्टोन बनाने के करीब हैं। क्रिकेट इतिहास में T20 में सबसे तेजी से 2000 रन बनाने के वह बेहद करीब हैं। करिश्माई भारतीय कप्तान 2000 रनों से केवल 17 रन दूर हैं। यदि वह यह रन बना लेते हैं तो भारतीय क्रिकेट इतिहास के पहले बल्लेबाज बन जाएंगे जो 2000 रन पूरे करेंगे।

रैना, धोनी T20 में पूरे करेंगे 1500 रन
मौजूदा समय में धोनी 1444 रन T20 में बना चुके हैं जबकि सुरेश रैना के नाम 1499 रन हैं। उम्‍मीद की जा रही है कि आयरलैंड दौरे पर ही दोनों खिलाड़ी अपने 1500 रन पूरे कर लेंगे। जो भी इस कारनामे को पहले करेगा वो ऐसा करने वाला तीसरा भारतीय बन जाएगा। इससे पहले कोहली और रोहित शर्मा पहले ही T20 में अपने 1,500 रन पूरे कर चुके हैं।

धवन पूरे करेंगे एक हजार रन
भारतीय टीम के सलामी बल्‍लेबाज शिखर धवन अपने एक हजार रन पूरे करने से 116 रन दूर हैं। ऑयरलैंड के खिलाफ दो T20 मैच के दौरान अगर उन्‍होंने ये रन बना लिए तो वो एक हजार रन बनाने वाले छठे बल्‍लेबाज बन जाएंगे।

100 T20 मुकाबला खेलने उतरेगा भारत
आयरलैंड के खिलाफ दो मैचों की T20 सीरीज के पहले मुकाबले में खिलाड़ियों के निजी रिकॉर्ड ही नहीं बल्कि भारतीय टीम भी एक नया कीर्तिमान स्‍थापित करने जा रही है। भारतीय टीम 27 जून को पहले मैच में उतरते वक्‍त अपना 100वां T20 मुकाबला खेलगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *