वैज्ञानिकों का कमाल, बनाया अबतक का सबसे छोटा कंप्यूटर, चावल के दाने से भी छोटा है इसका साइज

NEWDELHI:इसी साल मार्च में टेक्नोलॉजी की जानी-मानी कंपनी IBM ने 1 मिलीमीटर का सबसे छोटा कंप्यूटर बनाकर दुनिया को हैरानी में डाल दिया था। इसको देखकर सबसे पहले यहीं ख्याल आया, आखिर इतना छोटा कैसे बनता है लेकिन इतना तो तय है। टेक्नोलॉजी का कोई भरोसा नहीं।

अब इस बात को कुछ ही दिन बीते थे कि मिशिगन यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं की एक टीम ने एक छोटे से कंप्यूटर को तैयार करके IBM के प्रयासों को पीछे छोड़ दिया।

वैज्ञानिकों ने मात्र 0.33 मिलीमीटर का दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर बना दिया। आप और हम अंदाजा नहीं लगा सकते कि ये चावल के दाने से भी छोटा है। जैसे की आप फोटो में देख रहे हैं।


ये फोटो जूम करके ली गई है, जिसमे दूसरी तरफ नन्हा सा कंप्यूटर रखा है। आपको बता दे इसके फीचर्स थोड़े अलग है। जैसे, एक डेस्कटॉप के चार्जर के प्लग को निकालें तो उसके डेटा और प्रोग्राम तब भी उपलब्ध रहते हैं जब बिजली आते ही वह खुद को बुट कर ले। हालांकि इन नए सुक्ष्म डिवाइस में यह सुविधा उपलब्ध नहीं है। ये छोटे कंप्यूटर जैसे ही डिसचार्ज होंगे इनकी प्रोग्रामिंग और डेटा खत्म हो जाएंगे।

अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर डेविड ब्लाऊ अपनी बात रखते हुए कहा कि हम इस बात को लेकर आश्वस्त नहीं है कि इसे कंप्यूटर कहें या नहीं। यह एक राय वाली बात है कि इनमें कंप्यूटर की तरह न्यूनतम फंक्शन वाली चीजें हैं या नहीं। इस कंप्यूटर से कई तरह के काम लिए जा सकते हैं और इसका इस्तेमाल कई उद्देश्यों के लिए किया जा सकता है।

इसको तैयार करने वाली टीम ने इसका इस्तेमाल तापमान मापदंड के स्पष्टता के लिए करने तय किया। यह दुनिया का सबसे छोटा कंप्यूटर फोटोवोल्टिक्स पर चलता है, जो लाइट को बिजली में बदलने की प्रक्रिया है। इतना ही नहीं ये लाइट के माध्यम से डेटा भेज और प्राप्त कर सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *